Wednesday, July 01, 2015

सावधान ! आपका ईमेल कोई और भी पढ़ रहा होगा !

ईमेल अकाउंट की हैकिंग या उसकी जासूसी करना अपराध की श्रेणी में आता है। बहुत से लोग अलग-अलग कारणों से दूसरों की प्राइवेट ईमेल पढ़ने में रुचि रखते हैं। इसके लिए वे दूसरों का अकाउंट हैक कर लेते हैं या फिर उसके लिए कोशिश करते रहते हैं। अगर आपका अकाउंट हैक हो गया है तो आपको कैसे पता चलेगा? आप सोचते हैं कि लोग अकाउंट हैक करने के बाद पासवर्ड बदल लेते हैं और जब आप लॉगिन नहीं कर पा रहे हैं तो ही आपका ईमेल अकाउंट हैक हुआ है। लेकिन ऐसा नहीं हैं कोई आपका अकाउंट हैक करके चुपके-चुपके आपकी प्राइवेट ईमेल पढ़ सकता है। जो कि आप कभी भी किसी से शेअर नहीं करना चाहेंगे। तो कैसे पता चले कि कोई दूसरा आपके अकाउंट में लॉगिन करने आपकी प्राइवेसी का उल्लंघन कर रहा है।



बहुत-सी ईमेल सेवाएँ ऐसी कोई सुविधा नहीं देती हैं लेकिन गूगल जीमेल (Google Gmail) में ऐसा विकल्प है जिसके ज़रिए आप पता कर सकते हैं कि कब, कहाँ और किस आइपी एड्रेस (IP Address) से आपके जीमेल खाते में लॉगिन किया। यदि आप कोई अनैतिक गतिविधि (Suspicious Activities) देखते हैं तो तुरंत ही अपने ईमेल खाते का पासवर्ड तुरंत बदल दीजिए।

आइए जाने कि -

कैसे आप अपने ईमेल खाते में हो रही अनैतिक गतिविधि की जाँच कर सकते हैं


1 - सबसे पहले जीमेल खाते में लॉगिन कीजिए

2 - यदि आप स्टैंडर्ड व्यू में नहीं हैं तो उसे सक्षम कीजिए (वैकल्पिक)

3 - अब इनबॉक्स में नीचे दायीं ओर आपको "Details" का लिंक दिखेगा। इस पर क्लिक कीजिए।

Gmail last account activity

4 - खुलने वाले पॉपअप बॉक्स में आप सम्बंधित जानकारियाँ देख सकते हैं।

Gmail activity on this account


आशा करता हूँ कि यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा।

Keywords: Gmail last account activity, gmail last account activity link, gmail last account activity missing, gmail last account activity imap, gmail last account activity longer list, gmail last account activity beginners
Share: