Tuesday, July 07, 2015

बिना साफ्टवेयर के एक से अधिक फाइलों का नाम बदले एक ही क्लिक में

आपके कंप्यूटर में अनेकों फोल्डर होंगे और उन Folders के अंदर अनेकों Files होंगी, तो उन Folders में कुछ Filed ऐसी भी होंगी जिनके नाम एक जैसे होंगे परन्तु उन फाइलों का विवरण अलग होगा या आपके पास दो ऐसी CD हैं जिसमे सैकड़ों MP3 गाने हैं, वो सभी गाने तो अलग अलग हैं परन्तु उन दोनों सीडियों के गानों के नाम मिलते जुलते  हैं और यदि आप चाहते हैं उन दोनों CD के Songs को एक ही फोल्डर में कापी कर ले तो यह मुमकिन सा लगता है, क्योंकि एक ही फोल्डर में एक जैसे दो नाम कापी नहीं हो सकते हैं, जब तक की उनका नाम Change नहीं किया जाए. तब फिर इसके लिए क्या करना चाहिए. ऐसा करने के लिए सबसे अच्छा तरीका एक ही है फाइलों के नाम को चेंज करना . अब इन फाइलों के नाम को एक एक करके चेंज करना बहुत ही मुश्किल है.यदि आप चाहते हैं इन फाइलों के नाम को एक ही क्लिक में चेंज कर सकें तो मेरे इस ट्रिक को फ़ॉलो करें…

यह ट्रिक मैं Window Xp  के आधार पर लिख रहा हूँ……
मान लो आपके पास कुछ इमेज है नीचे दिए चित्र के अनुसार जिनका नाम आप बदलना चाहते है तो पहले आप इन फाइलों को विंडो एक्सप्लोरर  में Open  करे इसके  बाद इन सभी फाइलों को सेलेक्ट करें,  फिर किसी एक फ़ाइल पर माउस से राईट क्लिक करें, क्लिक करते ही चित्र के अनुसार एक आप्सन दिखाई देगा उसमें Rename  आप्सन पर क्लिक करें…….

क्लिक करने के बाद नीचे दिए चित्र के अनुसार उसके Extension नाम को छोड़कर बाकी नाम को सेलेक्ट करें और उसमें कुछ भी नाम टाइप करें व इसके बाद इंटर बटन दबाएँ..


इंटर बटन दबाते ही सारी फाइलों का नाम चेंज हो जायेगा, अगर विश्वाश ना हो तो करके देखिये……….
Share: