Thursday, October 08, 2015

अजरबेजान- यहाँ क्रूड ऑयल में नहाने से होता है रोगों का इलाज़

ईरान के पास स्थित देश अजरबेजान के नाफतलान शहर में एक ऐसा हेल्थ सेंटर है जहां लोग क्रूड ऑयल से भरे बाथटब में नहाते हैं। सेंटर के विशेषज्ञ दावा करते हैं कि क्रूड ऑयल न्यूरोलॉजिकल और स्किन प्रॉब्लम सहित 70 से अधिक बीमारियां दूर करता है। इस खास चिकित्सा को लेने के लिए यहां रूस, कजाकिस्तान, जर्मनी सहित अन्य देशों से लोग पहुंचते हैं।

Clinics Use Crude Oil Baths To Treat Disease In Naftalan, Azerbaijan
दिलचस्प बात यह भी है कि अजरबेजान दुनिया में तेल का निर्यात करने वाले प्रमुख देशों में एक है। यहां पर लोग स्किन की बीमारियों के अलावा आर्थराइटिस और नसों के रोग दूर करने के लिए भी यहां आते हैं। क्रूड ऑयल का अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल कर उपचार किया जाता है। लेकिन सबसे लोकप्रिय तरीका है- बाथ। इसके लिए एक मरीज करीब 40 डिग्री के तापमान पर 130 लीटर तेल में नहाते हैं।

Yaha crude oil se hota hai logon ka ilaaz
कई लोगों ने उपचार के बात फीडबैक देते हुए कहा कि गर्म तेल से उन्हें हड्डियों के जुड़ाव में आराम महसूस हुआ। लोगों ने तय समय से अधिक देर तक तेल में बैठने की इच्छा भी जाहिर की। लेकिन इसमें मौजूद अलग-अलग केमिकल की वजह से अधिक देर नहाने से शरीर पर बुरा असर पड़ सकता है, यहां तक की मौत भी हो सकती है।
 Naftalan, Azerbaijan Crude oil se nahate hai log
क्लिनिक के डॉक्टर्स का कहना है कि बीते कुछ सालों में हजारों लोग यहां इलाज करवा चुके हैं। इतना ही नहीं उनका ये भी दावा है कि किसी भी एक व्यक्ति पर इसका बुरा प्रभाव नहीं पड़ा है। एक डॉक्टर ने कहा कि हम एहतियात के तौर पर एक मरीज को एक दिन में सिर्फ एक बार बाथ की इजाजत देते हैं और वह भी सिर्फ 10 मिनट के लिए। क्रूड ऑयल से बाथ का 10 दिन का कोर्स होता है।
Share: