Wednesday, October 07, 2015

द क्रेटर ऑफ डायमंड- इस हीरे की खदान में जिसे जो मिलता है उसी का हो जाता है

यह दुनिया की एकमात्र ऐसी डायमंड खदान है, जहां कोई भी आम आदमी हीरों को खोज सकता है। यहां जिस भी व्यक्ति को डायमंड मिलता है, वह उसका ही होता है। डायमंड खदान में हीरा खोजने के लिए एक छोटी सी फीस चुकानी होती है। यह खदान अमेरिका के अरकांसास स्टेट के पाइक काउंटी के मरफ्रेसबोरो में है।
Crater Of Diamonds History Hindi
अरकांसास नेशनल पार्क में स्थित 37.5 एकड़ के खेत की ऊपरी सतह पर ही डायमंड मिल जाते हैं। यहां 1906 से डायमंड मिलने शुरू हुए थे। इसे द क्रेटर ऑफ डायमंड कहते हैँ।

Crater Of Diamonds story Hindi
अगस्त 1906 में जॉन हडलेस्टोन को अपने फार्म में दो चमकते हुए क्रिस्टल मिले। उन्होंने जब इनकी जांच करवाई तो पता चला कि ये कीमती डायमंड हैं। इसके बाद जान ने अपनी 243 एकड़ जमीन डायमंड कंपनी को ऊंची कीमत पर बेच दिया। 1972 में यह जमीन नेशनल पार्क में आ गई। अरकांसास डिपार्टमेंट ऑफ पार्क एंड टूरिज्म ने इसे डायमंड कंपनी से खरीद लिया।
Anokhi heere ki khadan
1906 से ही इस जमीन पर व्यवसायिक रूप से डायमंड उत्पादन क्षेत्र बनाने की कोशिशें की जाती रहीं, लेकिन कामयाबी नहीं मिली और फिर इसे आम लोगों के लिए खोल दिया गया।
Amazing Diamonds Mine

Crater Of Diamonds History Hindi
खेत में लोगों को अब तक हजारों डायमंड मिले हैं। अधिकारियों के अनुसार 1972 से अभी तक यहां 31,000 डायमंड मिल चुके हैं। 40 कैरट का 'अंकल सेम' भी यहीं मिला था। यह अमेरिका में मिला अब तक का सबसे बड़ा डायमंड है।
Amazing Diamond mine where you can search diamond

Crater Of Diamonds History Hindi
यहां अधिकतर बहुत छोटे साइज के डायमंड मिलते हैं। चार या पांच कैरट का भी डायमंड हजारों डॉलर का होता है। यहां लोगों को बड़ी संख्या में डायमंड खोजते हुए देखा जा सकता है।
Crater Of Diamonds History Hindi

Crater Of Diamonds History Hindi
Share: