Saturday, October 08, 2016

Bill Gates की वो 5 Habits जिनसे वे विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति बनें



bill gates habits for success hindi
 Bill Gates Habits for Success

दोस्तों, हम सभी Bill Gates की success story को भली-भांति जानते है लेकिन क्या आप उन habits को जानते हैं, जिन्हें अपना वे विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति बने। व्यक्ति के आदतों का उसके जीवन पर विशेष प्रभाव होता हैं। हम सभी इस दुनिया में एक सफ़ल जीवन जीने के लिए आये हैं, मगर हमारी आदतें हमें असफलता की ओर ले जाती है। हम यहाँ Bill Gates की कुछ ऐसी आदतों के विषय में बताने वाले हैं, जिन्हें अपना वे एक सफ़ल व्यक्ति बने। हो सकता है, कि आप उनकी इन आदतों को अपना करोड़ या अरबपति न बन पाए लेकिन मुझे विश्वास है कि इन में से कुछ आदतों को अपना आप एक प्रभावशाली और सफ़ल इंसान तो बन ही सकते है।


1. वह हमेंशा कुछ सीखते रहते है


Bill Gates Harvard विश्वविद्यालय की पढ़ाई बीच में छोड़ देने वाले व्यक्ति के रूप में बहुत प्रसिद्ध है। लेकिन इसका कारण केवल यह था कि उस समय उन्हें और उनके दोस्त Paul Allen  को अपनी एक software company शुरू करने की अच्छी संभावनाएँ नज़र आ रही थी। असल में, बिल पढ़ना और नई-नई चीजों को जानना बहुत पसंद करते है। कॉलेज के दिनों में तो वे  कभी-कभी उन कक्षाओं में जा बैठते थे जिनका उनकी पढ़ाई से कोई लेना-देना नहीं होता था! यही वह आदत है जो बिल गेट्स में Steve Jobs से मिलती-जुलती है। Steve Jobs को जब पैसे की कमी की वजह से Reed Collage की पढ़ाई छोड़नी पड़ी, तो वे उसी कॉलेज के एक दोस्त के कमरे में फर्श पर सो जाया करते थे, ताकि वह अपने पसंदीदा विषयों की कक्षाओं में उपस्थित हो सकें।


2. वह सब कुछ पढ़ते है!



बिल गेट्स के पिता ने एक साक्षात्कार में कहा था कि - 'वे सब कुछ पढ़ते है। कभी-कभी तो हमेशा पढ़ते ही रहते है। वे सभी प्रकार कि किताबों को पसंद करते हैं। चाहे वो विश्वकोष (Encyclopedia) हो, विज्ञान गल्प (Science Fiction) हो या कोई और किताब।' बिल कि इस आदत की वज़ह से उनके माता-पिता उनको किताबी-कीड़ा समझने लगे थे और वे इस बात से इतने चिंतित हो गए थे कि उन्हें रात के भोजन के समय 'कुछ भी न पढ़ने' (no-reading-at-the-dinner-table) का नियम लगाना पड़ा था। लेकिन गेट्स का पढ़ने के प्रति वह प्रेम आज भी उनमें जारी है और अब तो वे हर साल अपनी पसंदीदा किताबों की एक list भी प्रकाशित करते हैं। ज्यादा-से-ज्यादा पढ़ना एक अच्छी आदत है। इससे हमारे ज्ञान में वृद्धी होती है और हमारे विचारों में सकरात्मक परिवर्तन आता है। हम ज्यादा broad minded  होते है।


3. वह दूसरों को भी श्रेय (credit) देते हैं 



जब उनसे एक बार पूछा गया कि - 'आपके अब तक के सबसे अच्छे business decisions कौन से थे, जो आपने लिये थे?'  इस पर उनका जवाब था कि - 'मेरा सबसे अच्छा business decision कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए dedicated और सही लागों का चुनाव करना था।'  वे इस श्रेणी में अपने दोस्त Paul Allen को सबसे ऊपर रखते है। हालांकि उनके और Allen  के बीच बहुत ही जटिल संबंध थे लेकिन फिर भी वे Allen को अपने business partner  के रूप में चुनने को सबसे अच्छा निर्णय मानते है।

हर व्यक्ति खुद को लोकप्रिय बनना चाहता है और हम सभी को इस काम में अच्छा भी होना चाहिए, लेकिन उससे भी बढ़कर विवेकशीलता की बात यह होगी कि जब भी संभव हो आप जिसके साथ काम करते है उसे भी काम का श्रेय जरूर दें।



4. वे अपनी निर्णयक्षमता (Judgment)  पर विश्वास करते हैं


हो सकता है, कि आप दूसरों के सुझावों व राय को मान कर एक अच्छा career बना ले लेकिन यदि आप अपने लिए बील गेट्स और Steve Jobs जैसी career की कल्पना करते है तो खुद के द्वारा लिए गए निर्णयों पर विश्वास करें। अपने आप की सुने। चाहे सारी दुनिया उसको नकारे या गलत ही क्यों न कहे। ऐसी ही बात Bill और Allen के साथ भी हुई थी। उन्होंने एक बार अपने भाषण में कहा था - ''हमने एक ऐसे विचार को ले आगे बढ़ने का निर्णय लिया था, जिसे कोई भी मानने को तैयार ही नहीं था। कोई यह स्वीकार नहीं करता था कि computers और software एक दिन ऐसे औज़ार बन जाएंगे जो हर मेज पर और हर घर में होगें।''

उन्होंने तमाम असहमतियों के बावजूद अपने निर्णय पर दृढ़ विश्वास रख कंपनी शुरू कि.....और उसके बाद जो हुआ वह इतिहास है! जरा सोचिए अगर उस समय गेट्स लोगों की बातों को मानते तो क्या वे आज के "Bill Gates" होते?


 5. वह जिस काम को करते है उस पर पूरा concentrate  करते है


लोगों का ध्यान बहुत जल्दी भटकता हैं। जिसके कारण वे किसी एक काम पर पूरा concentrate  नहीं कर पाते और आज कि दुनिया तो  multitasking  की हो गई है। लोग एक साथ अनेक कामों को करते हैं। हालांकि लोग इस  work culture से कोई भी काम बेहतरीन ढ़ंग से नहीं कर पाते। बिल गेट्स भी इसका विरोध करते है और सिर्फ इसका विरोध ही नहीं करते बल्कि किसी एक काम को पूरी तरह focus  हो करने की आदत का पालन भी करते है। उनकी एक मजेदार आदत ये है कि वे कई बार computer  पर coding  करते-करते सो जाते है! और जब उठते है तो जहां पर उन्होंने coding करना बंद किया था बिल्कुल वही से बिना किसी गलती के शुरू भी कर देते है।

संभव हो कि हम इतना concentrate  न कर पाए लेकिन हमें यह हमेशा कोशिश करनी चाहिए कि हम जिस काम को करे उसमें बिना किसी disturbance  (जैसे काम के बीच Facebook check  कर लेना, mobile या Whatsapp के messages देख लेना आदि)  के पूरी तरह focus  हो करें। इससे हम न सिर्फ उस काम को बेहतरीन ढ़ंग से कर पाते है बल्कि उस काम से हम दूसरों पर भी अच्छा प्रभाव डालते है।

तो ये थी, बिल गेट्स की आदतें जिन्होंने उन्हें दुनिया का सबसे successful businessman बनने में मदद की। क्या आप इन आदतों से सहमत हैं? आप इन आदतों में से कौन-कौन सी आदतें अपने जीवन में शामिल करने का प्रयास करेंगे?
Share: