Weather (state,county)

आलू के पराठे


आवश्यक सामग्री-
गेहूं का आटा – 5 कप, तेल- 1 टेबल स्पून, नमक

भरावन के लिए-
तेल- 1/2 टेबल स्पून, आलू- 8-9, हिंग- 1 पिंच, राइ- 1/2 छोटी चम्मच, जीरा- 1/2 छोटी चम्मच, प्याज- 1-2 बारीक़ कतरे हुए (यदि आप चाहे तो), हरी मिर्च- 2-3, धनियाँ पाउडर- 1 छोटी चम्मच, लाल मिर्च पाउडर- 1 छोटी चम्मच, गरम मसाला- 1/2 छोटी चम्मच, अमचूर पाउडर- 1/2 छोटी चम्मच, अदरक- 1 इंच टुकड़ा, हरा धनियाँ- बारीक़ कतरा हुआ, नमक- स्वादानुसार, तेल- आवश्यकतानुसार

विधि-
      आलू को उबालते है, कुकर में आलू और एक गिलास पानी डालकर गैस पर रखिये और एक सीटी तेज आंच में लेने के बाद आंच धीमी करके 2-3 सीटी धीमी आंच पर ले लीजिये. फिर गैस बंद कीजिये और कुकर का प्रेशर ख़तम होने के बाद कुकर से आलू को निकाल लीजिये.
      अब आटा गूंथते है आटे को किसी बड़े बर्तन में छान लीजिये फिर इसमें तेल का मोयन और नमक डालकर मिला लीजिये और पानी की सहायता से नरम आटा गूँथ लीजिये. अब गूंथने के बाद आटे को 10-15 मिनिट के लिए ढककर रख दीजिये.
      अब उबले हुए आलू को ठंडा करके छीलिए और बारीक़ मेश कर लीजिये इसमें नमक, लाल मिर्च, गरम मसाला, अमचुर पाउडर, धनिया पाउडर डालकर मिला लीजिये अब एक भारी तले की कड़ाई में तेल डालकर, तेल गरम होने पर हिंग, राइ, जीरा भूनने के बाद हरी मिर्च डालकर बारीक़ कटे प्याज को डाल और हल्का ब्राउन होने तक धीमी आंच पर भुन लीजिये जो आलू का मिला हुआ मसाला रखा है उसे इसमें डालकर अच्छे से मिला लीजिये और फिर बारीक कतरा हुआ धनियाँ डालकर 2-3 मिनिट तक धीमी आंच पर होने दे. और फिर ठंडा होने के लिए प्लेट में निकाल लिजीये.
      अब ठंडा होने पर निम्बू से थोड़े बड़े आकार की गोलियां बना लीजिये इसी तरह गुंथे हुए आटे की को अच्छे से करके उसकी भी लोइया बना लीजिये. अब प्रत्येक लोई को बेलन की सहायता से बेलिए और बेले गये पराठे के ऊपर थोड़ा सा तेल डालकर लगाइए और उसमे आलू के गोलियां रखकर. पराठे को चारो और से उठाकर बंद कर दीजिये. उंगलियों से दबाकर चपटा कर लीजिये. उसे बेलन की सहायता से हल्का दबाव देते हुए थोड़ा सा बड़ा बेल लीजिये और गैस पर तवा रखिये, तवा गरम होने पर, तवे पर थोड़ा सा तेल लगाइए और बेला हुआ पराठा गरम तवे पर डालिए, पराठा निचे से सिकने पर पलटिये, दूसरी तरफ से सिकने पर ऊपर की और तेल लगाइए और पराठे को पलट कर दूसरी और भी तेल लगाइए. चम्मच से चारों और हल्का दबाव देते हुए पराठे को दोनों तरफ खस्ता, ब्राउन होने तक सेकिये. इसी तरह से सभी पराठे सेक लीजिये. पराठे तैयार है..
      पराठे को हरे धनिये की चटनी या दही के साथ परोसिये और खाइए..
Powered by Blogger.