Weather (state,county)

गुलाब जामुन


आवश्यक सामग्री-
खोया/मावा- 3/4 कप, पनीर- 1/4 कप, मैदा 1 बड़ा चम्मच, मीठा सोडा- 1 चुटकी, पानी- 1 गिलास, चीनी- 1 गिलास, इलायची पाउडर- 1 चुटकी, केसर- 5-6 टुकड़े, तलने के लिए- घी
विधि-
      एक बर्तन में मावे और पनीर को कद्दूकस कर ले और हाथो से अच्छी तरह मिला ले. अब इस मिश्रण में मैदा और मीठा सोडा मिलाये. एक बार फिर से सभी सामग्री को एकसार करके हल्के हाथो से मसलते हुए मिलाये और आटे की तरह गूँथ ले.
      फिर इसकी छोटी-2 लोईया तोड़ते हुए हथेली के बीच दबाते हुए छोटे-2 गोले बना ले. याद रखिये की गोले बनाते समय गोलों की उपरी परत पर कोई फटी हुई दरार नहीं दिखाई दे और ऊपरी परत बिलकुल एकसार चिकनी हो.
      अब सारे गोले बनाकर प्लेट में रखते जाइये. कड़ाई में घी गरम करिए याद रखिये की यह ज्यादा गरम नही हो. गैस की आंच मंदी करते हुए सारे गोले तल ले और जितना हो सके तलते हुए गोलों पर चम्मच कम से कम छुए. हो सके तो दोनों तरफ से कपड़े से पकड़कर कड़ाई के घी को हिलाए. सारे गोले गहरे सुनहरे तलकर प्लेट में नेपकिन पर रखते जाये इससे अतिरिक्त घी निकल जायेगा.

चाशनी के लिए-
      गैस पर एक बर्तन में चीनी, पानी, इलायची, केसर सब डालकर उबल जाये और चीनी पानी में घुल जाये उसके बाद 1-2 मिनिट तक और पकाइए. चाशनी के घोल से लेकर 1-2 बूंद प्लेट में टपकाए. अंगूठे और अंगुली के बीच चिपका कर देख लीजिये, चाशनी उंगली और अंगूठे के बीच चिपकनी चाहिए. आधा तार की चाशनी यानि की तार बहुत ही कम दुरी तक बने, चाशनी को ठंडा करके, छान लीजिये.
      अब तले हुए गुलाब जामुन को तैयार की गई चाशनी में डालकर 1-2 घंटे के लिए रख दे ताकि गुलाब जामुन चाशनी सोखकर मीठे और स्वादिष्ट हो जायेंगे....
चाहें तो आप तलने के लिए घी की जगह रिफाइंड तेल का भी उपयोग कर सकते है.
गुलाब जामुन तैयार है, गुलाब जामुन को खाते समय गरम करके सर्व करे....
Powered by Blogger.