Weather (state,county)

अपनी hobby को बनाएं कमाई का ज़रिया !

शौक , hobby ,liking, ये सभी interrelated words हैं , इसे आप जो भी कहें , ये वो चीज है जो आप interest के साथ समय मिलने पर करते हैं .
Friends, अगर मैं आपसे पूछूँ की आपका शौक .. आपकी hobby क्या है तो या तो आप clarity के साथ अपनी hobby बता देंगे या थोडा सोच समझ कर कुछ झिझक के साथ अपना answer देंगे .ये पोस्ट basically उन लोगों के लिए है जो अपनी hobby को लेकर clear हैं ,हाँ , ये और बात है कि वे फिलहाल अपनी hobby से related कुछ कर रहे हैं या नहीं .
I think hobby और passion के बीच एक thin line होती है ..and in many cases लोगों की hobby ही उनका passion हो जाता है …और कुछ cases में profession भी .और ज्यादातर लोग जो अपनी life में कुछ बड़ा करते हैं वे वही होते हैं जो अपनी hobby को profession में convert कर पाते हैं …फिर चाहे वो Bill Gates हों , जिनको programming करने का शौक था , या Sachin Tendulkar जिनके अन्दर cricket खेलने का जूनून था .
यहाँ एक बात और कहना चाहूँगा कि आपकी education और आपकी hobby/ profession में कोई direct relation हो ऐसा ज़रूरी नहीं है . Actress Amisha Patel, एक American University से Economics Gold Medalist हैं, अनिल कुंबले engineering graduate हैं , वहीँ Dheerubhai Amban
i बिना किसी ख़ास पढाई-लिखाई के ही इतना बड़ा Business Empire खड़ा करने में कामयाब रहे . यानि आप लाइफ में ultimately क्या कर सकते हैं वो आपकी education से match नहीं भी कर सकता है. इसलिए अपनी एजुकेशन की वजह से वो करने से मत चूकिए जो आप करना चाहते हैं!
ज्यादातर लोग अपनी hobby को अपना profession क्यों नहीं बना पाते ?
शायद ये हमारे environment की देन है …जहाँ Success को predefined कर के रखा गया है …जहां , सरकारी नौकरी पाना , Engineer-Doctor बनना ही एक successful happy life का मन्त्र माना जाता है ..हम बचपन से यही सब देखते -सुनते आते हैं और ये बात हमारे दिमाग में बैठ जाती है ..और शायद इसी वजह से हम इस direction में सोचते ही नहीं कि हमारी hobby ही हमारा profession बन सकती है .
Success का predefined format बनने का कारण शायद past में opportunities का कम होना था पर आज इस globalized 4G enabled World में तो कुछ भी possible है … आज गाने के शौक़ीन Youtube पर अपने channel launch कर के लाखों कमा रहे हैं , तो dance के शौक़ीन dancing classes शुरू कर के अच्छी income generate कर रहे हैं , खाने – पीने , घूमने —फिरने का शौक रखने वाले Food और Travel blogs से अपना घर चला रहे हैं ….anything is possible !
और इसके फायदे भी तो बहुत हैं:
  • आप लाइफ में ज्यादा कुछ achieve कर पाते हैं.
  • आप काम से नहीं काम के पीछे भागते हैं.
  • अपनी शर्तों पर अपनी ज़िन्दगी जी पाते हैं.
  • आप खुद अपना रिटायरमेंट decide कर सकते हैं.
  • आपकी income किसी दायरे में नहीं बंधी होती…आप अपनी इच्छा से जितना चाहे उतना पैसा बना सकते हैं.
इसलिए अगर आप भी किसी चीज के शौक़ीन हैं तो उस शौक को शौकिया मत लीजिये …उसे next level तक ले जाइये , उसमे  महारथ हांसिल करिए , और उसमे one of the best बनिए .
क्या करना चाहिए ?
इसे मैं 5 steps में बताना चाहूँगा :
1) Mind set change करिए : ये सोचना शुरू करिए कि आप अपने शौक को अपना profession बना सकते हैं . और ये काम आप कभी भी कर सकते हैं …even अगर आप सालों से कोई जॉब कर रहे हों या घर पे खाली ही क्यों न बैठे हों . Chetan Bhagat , novelist बनने से पहले एक Investment banker थे , Amit Agarwal, India के सबसे renowned tech-blogger एक IT company में काम करते थे ,  Hotelier N Mahadevan पहले Madras University में Professor थे . Fem bleach  की शुरुआत  करने वाली Mrs. Sunita Ramnathkar एक housewife थीं .
ये तो फेमस लोग हैं पर हजारों ऐसे लोग भी हैं जिनके बारे में हम नहीं जानते पर वे अपने शौक को नेक्स्ट लेवल 
2) अपनी hobby को और time दीजिये : जो आप समय मिलने पर करते थे अब उसके लिए intentionally समय निकालिए . इस field में अपनी skills को upgrade करिए , practical knowledge के साथ -साथ theoretical knowledge भी gain करिए …possible हो तो कोई short-term course या कोई certification भी कर सकते हैं . आप अपनी जैसी ही हॉबी रखने वाले लोगों से संपर्क में आकर भी बहुत कुछ सीख सकते हैं.
3) Think laterally: हो सकता है आपकी hobby ऐसी हो कि आप ऐसी स्थिति में ना हों कि professionally; directly वो चीज कर पाएं , for ex : IIM Ahmedabad passout Harsha Bhogle को cricket का शौक था , वो किसी team से नहीं खेले पर alternatively cricket commentary में महारथ हांसिल कर ली . आप भी अपनी field के हिसाब से देखिये कि आप directly-indirectly उससे related क्या काम कर सकते हैं . For ex. आपको खाना बनाने का शौक है , तो सबसे पहला option chef बनने का दिखता है , पर अगर किन्ही वजहों से आप chef नहीं बन सकते तो आप इसी से related कुछ और सोच सकते हैं … Cookery classes चलाना , recipes पर किताब या blog बनाना , etc. सोचिये ….answer ज़रूर मिलेगा .
4) काम शुरू करिए : एक बार जब clarity आ जाए की आपको क्या करना है तो उसे शुरू करिए . I think ये वो step है जहाँ maximum लोग पीछे हट जाते हैं . पर आप आगे बढिए …ये step लीजिये , अधिक से अधिक क्या होगा ? आप fail होंगे , आपके कुछ पैसे बर्वाद होंगे ,टाइम खराब होगा , पर कम से कम life time ये अफ़सोस तो नहीं रहेगा की आप कर सकते थे पर किया नहीं. काम शुरू करिए , may be at a very small scale, पर शुरू करिए . अपने आस -पास देखिये , क्या कोई ऐसा achiever दिखता है जिसने risk ना लिया हो ….अगर आपको भी कुछ बड़ा करना है तो risk तो लेना ही होगा …बहुत डर-डर के जीने वाले लोग बस जिंदा रहते हैं …जीते नहीं …आप खुद सोचिये आप सिर्फ जिंदा रहना चाहते हैं या जीना चाहते हैं …डर को पीछे छोडिये …पहला step लीजिये ..अपना काम शुरू कीजिये .
Alternatively , to start with आप अपनी हॉबी से रिलेटेड कोई जॉब भी कर सकते हैं और उसमे आगे बढ़ सकते हैं या बाद में खुद का काम भी शुरू कर सकते हैं..पर जो भी करिए  अपनी हॉबी को अपना प्रोफेशन बनाने की दिशा में कदम लेना शुरू करिए .
5) Be Patient, पैसा आएगा : Hobby को profession बनाने का मतलब है कि आप उससे अपनी financial ज़रूरतें भी पूरी कर सकें . आपको अपनी hobby को monetize करना होगा . किसी भी product या service को आप तभी monetize कर पायंगे जब आप value create करें , जब आपका काम किसी और का काम आसान बना दे ..और value creation के बाद आपको कोई रास्ता निकालना होगा कि आप अपने prospective customers को उसे किस तरह से deliver कर सकते हैं . For ex: Nestle Company “Maggi” के रूप में value create करती है …और उसे हजारों Wholesalers और retailers के through end customers तक पहुंचाती है . 

ये सब करने के लिए बहुत patience चाहिए , खासतौर पे तब जब आप इसे अपनी job / business के parallel कर रहे हों . पर इतना निश्चित है कि अगर आप लगे रहेंगे तो कामयाब ज़रूर होंगे . याद रखिये पहला रुपया कामाना ही सबसे challenging है , एक बार जब आप अपनी hobby से 1 रुपया कम लेंगे तो खुद बखुद समझ जायेंगे की 1 का 10 , 10 का 100, 100 का 1000 …..and so on, कैसे करना है . So, be patient and keep moving , पैसा आएगा .
Friends, अंत में मैं यही कहना चाहूँगा कि ज़िन्दगी जीने के लिए आप पैसे तो कमा ही रहे हैं , या कमाएंगे ही , तो जब कमाना ही है तो क्यों न शौक से कमाएं पैसे !
Powered by Blogger.