Weather (state,county)

धूम्रपान छोड़ने के तरीके

धूम्रपान स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत हानिकारक है, लेकिन इसकी लत अगर एक बार लग गई तो जल्‍दी छूटती नही। आइए हम आपको कुछ टिप्‍स बता रहे हैं जिनके मदद से स्‍मोकिंग छोड़ा जा सकता है।
1

कहां चूकते हैं हम

सिगरेट छोड़ने के आपके वादे और इरादे कुछ ही दिनों में समाप्‍त हो जाते हैं। क्योंकि इसके लिए हम मानसिक और शारीरिक रूप से पूरी तरह तैयार नहीं होते। समस्या यह है कि सिगरेट छोड़ने को लेकर हम अव्यावहारिक लक्ष्य बनाते हैं और इसी के चलते हमें कामयाबी नहीं मिलती।
2

जान प्‍यारी है

धूम्रपान का सबसे ज्‍यादा असर फेफड़े पर पड़ता है। धूम्रपान करने से लंग कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा सांस लेने में दिक्‍कत होती है। धूम्रपान चाहे प्रत्‍यक्ष हो या अप्रत्‍यक्ष बराबर नुकसान करता है। तंबाकू में निकोटीन होता है जो कि रक्‍त कणिकाओं को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए धूम्रपान को अलविदा कहिए।
3

मिंट का प्रयोग कीजिए

सिगरेट की आदत को छोड़ा नही जा सकता है। अगर आपको बार-बार सिगरेट पीने का मन कर रहा है तो उसकी जगह पर मिंट और चेविंग गम का प्रयोग कीजिए। कुछ सप्‍ताह तक ऐसा करने से सिगरेट पीने की आदत छूट जाएगी।
4

धूम्रपान के वस्‍तुओं को फेंकिए

धूम्रपान छोड़ने के लिए जरूरी है कि धूम्रपान करने के जितने उपकरण आपके पास हैं उनको कचरे के डिब्‍बे में डाल दीजिए। धूम्रपान से संबंधित आइटम जैसे - ऐश ट्रे, माचिस, लाइटर, रोलिंग पेपर, सिगार, हुक्‍का आदि को कूड़ेदान में डालिए।
5

संकल्‍प पर कायम रहें

स्‍मोकिंग छोड़ने के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी है दृढ़ संकल्‍प की। किसी भी लक्ष्‍य तक पहुंचने के लिए संकल्‍प होना जरूरी है। हो सकता है कि आपके मार्ग में परेशानियां आएं, लेकिन आपको स्‍वयं पर काबू रखना है। यही आपके लिए मुश्किल घड़ी होती है और अगर आप इससे पार पा लें तो आपके लिए आगे की राह आसान हो जाती है।
6

खुद पर भरोसा रखिए

अपने आप पर भरोसा रखिए। अपने आप से कहिए कि आप धूम्रपान को छोड़ देंगे, सिगरेट को हाथ नही लगायेंगे। अपने अंदर सकारात्‍मक ऊर्जा लाइए और धूम्रपान वाली जगह पर जाने से बचिए।
7

अचानक न छोड़ें

अचानक सिगरेट छोड़ना अच्छा तरीका नहीं है क्योंकि जब भी आप अचानक सिगरेट पीना छोड़ते हैं, तो इस पर कायम रहने की संभावना काफी कम होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मस्तिष्क को तंबाकू की ललक उठेगी और वे विड्राल सिम्पटम्स दिखाने लगेगा जिसकी वजह से आप अवसादग्रस्त और बेचैन हो उठेंगे। तो अगर आप राज दस सिगरेट रोजाना पीते हैं, तो इसे कम करके दो-तीन पर ले आइए और फिर धीरे-धीरे इससे निजात पाइए।
8

पहला कदम है जरूरी

सिगरेट छोड़ने के लिए सबसे जरूरी है इस बात का फैसला करना कि आप सिगरेट छोड़ना चाहते हैं। आपके लिए यह पहला कदम ही सबसे चुनौतीपूर्ण है। एक बार अगर आपने यह फैसला कर लिया कि आप इससे बाहर निकलना चाहते हैं तो फिर उसके बाद आपके लिए आगे की राह आसान हो जाती है।
9

व्‍यस्‍त रहें

व्‍यस्‍तता, पूरा आराम, अच्‍छे से भोजन और पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीने से आपके लिए निकोटिन छोड़ना आसान हो जाता है। जब आप थके हुए, भूखे और बोर हो जाते हैं तो आपको निकोटिन की तलब अधिक लगती है। अपनी ही उतनी ही देखभाल करें, जितनी आप अपने परिवार की करते हैं।
10

दोस्‍तों को बताइए

अपने दोस्‍तों को इस बारे में बताइए कि आपने स्‍मोकिंग छोड़ दिया है। ऐसा करने से आगे आपके दोस्‍त आपको सिगरेट पीने के लिए ऑफर नही करेंगे।
Powered by Blogger.