Weather (state,county)

Job Interview में क्या हो आपका परिधान ?

किसी occasion पर आपके द्वारा पहना गया परिधान उस स्थान पर आपकी गंभीरता और विशेषता को व्यक्त करता है. इससे यह भी पता चलता है की वह occasion आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है. साथ ही आपका परिधान उस व्यक्ति विशेष , जिससे aap मिलने जा रहे है , उसके साथ आपके relation को भी दर्शाता है. For eg .यदि अप अपने किसी मित्र से मिलने जाते है तो आप casual पहनना और रहना पसंद करते है , और दूसरी तरफ यदि आप किसी party या family function में जाते है तो आम दिनों की अपेक्षा थोडा भड़कीला पहनते है.
जब हम किसी व्यक्ति विशेष से पहली बार मिलते है तो वह थोड़े ही समय में हमारे बारे में कुछ अनुमान लगा लेता है. यह अनुमान हमारे appearance , body language , mannerism और हमारी dressing sense को देख कर लगा लिया जाता है.
ये सही है की हमारा आचरण, हमारी interpersonal skills , बुद्धिमता और हमारी काबिलियत एक interview के महत्वपूर्ण तत्व है, पर साथ ही हमारा पहनावा जो role play करता है, हम उसे कम नहीं आंक सकते . एक appropriate attire आपकी उस छवि को अभिव्यक्त करता है जिस position के लिए आप interview देने जा रहे है.आपका attire यह भी बताता है की आप उस industry के nature को भली प्रकार से जानते है.ध्यान रहे की कुछ industries customer से direct deal करती है, वहा पर आपकी image का प्रभाव customer पर ज्यादा पड़ता है, उन उद्योग में आपकी वेशभूषा को ज्यादा गंभीरता से judge किया जाता है, जैसे कि Hotel Industry, Aviation, etc.
तो आईये जाने आपका परिधान आपके बारे में क्या कहता है?और क्या पहन कर आपको एक interview में जाना चाहिए ?
  • आपका attire well presented होना चाहिए, जिस परिधान में comfortable हो वही पहने . यदि नया स्टाइल आपको conscious करता है तो कुछ भी नया स्टाइल न अपनाये. ध्यान रखिये कि आपका परिधान आपका confidence बढाये ना की आपको conscious करे.E.g. . एक लड़की केवल सलवार suit पहनना पसंद करती है तो वह अपने उसी पसंददीदा परिधान को collar वाला कुर्ता और fitted चूड़ी दार के साथ पहन कर एक formal look के साथ खुद को interview में present कर सकती है, यह जरूरी नहीं की वह business formal suit ही पहने .
  •  यह ध्यान रहे की आपका परिधान आप जिस position के लिए जा रहे हों , उससे match करे , ताकि Interviewer आपको notice कर सके और आपको उस position पर एक ही झलक में imagine कर सके . पर कभी अपनी ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए कोई भड़काऊ चीज नहीं पहननी चाहिए.
  • फैशन में बदलाव आपके interview attire में कुछ चीजों को बदल सकता है, जैसे की, pant के कट्स और फिट्स, collar , कपड़ो के रंग , टॉप और शर्ट के designs etc . लेकिन एक basic professional attire में ज्यादा बदलाव नहीं आता,तो यह मान कर चले की अपनी interview dressing को fashionable और presentable बनाने के लिए ` back to basic ‘ का फ़ॉर्मूला अपनाये.
  • आप अपने परिधान में कुछ accessories अपना कर उसे और भी बेहतर बना सकते हैं ; जैसे कि shirts के cufflinks , हल्के और सिल्क लुक के scarves , tie और ब्रोचेस इत्यादि , प्रयोग कर के .
  • आपके परिधान के चुनाव में रंगों, उसकी quality और कपड़ो के nature को भी ध्यान में रखना चाहिए.Colours : white , जो को clarity को , black – confidence और चतुरता , grey- suttle और blue – calmness represent करता है. इन रंगों को निश्चित रूप से पहन जा सकता है. Fabric : क्रिस्प और cotton prefer कीजिये, जो की आपकी positivity और firmness को दिखता है.सर्दियों के मौसम में coats भी पहन सकते है.
  • Cost & quality : आपका परिधान एक अच्छी quality का होना चाहिए, ये आपकी सही चुनाव की ability को प्रत्यक्ष करता है.
  • आपका परिधान साफ़ सुथरा और well presented होना चाहिए, उस पर से लटकते हुए धागे, और hang tags भली भांति हटा लेने चाहिए.
  • यदि एक female business formal में skirt पहनना पसंद करती है तो यह विशेष ध्यान रहे की आपकी स्किन visible ना हो इसके लिए stockings पहन सकती है. Males mid calf length के डार्क रंग के मोज़े पहने, जिससे की बैठते समाये एडियाँ ना नज़र आये.
  • Shoes : leather के जूते, slip -on brown और काले रंगों के, females इनके आलावा सफ़ेद रंग के जूते भी पहन सकती है,
  • बेल्ट: पुरुष, काले और भूरे रंग के और महिलाये, कुछ earthy colours जैसे की bottle ग्रीन, मैरून ,स्लेटी इत्यादि रंग  की बेल्ट पहन सकती है, बेल्ट के रंग का चुनाव shoes के रंग से मैच कराए ,
  • ज्वेलरी और कॉस्मेटिक: Wrist watch , अंगूठी और earings , जो की आपके परिधान को compliment करे , पहन सकते है.
  • Make-up वही करें जो आपको थोडा पोलिश करे, ना कि पेंट करे .
  •  नाखून साफ़ और सुथरे, properley shaped होना चाहिए, पारदर्शी नेल paint का पयोग भी किया जा सकता है.
  • Purse एंड बैग: छोटा और स्लीक होना चाहिए, उसका रंग shoes के रंग से coordinate करे तो बेहतर है.
  • यदि आप किसी creative industry के interview के लिए जाते है तो उपर्युक्त सुझावों में थोडा बहुत फेर बदल किया जा सकता है, जैसे की परिधान और accessories के डिजाईन और रंगों का चुनाव.
  • Smell & Smile : एक हलके बॉडी oder का इस्तेमाल आपके परिधान में खुशबू और वातावरण को एक हल्की महक से भर देता है, strong smell odour का प्रयोग ना करे, कुछ लोग sensitive होते है, तेज खुशबू बर्दाश नहीं कर पाते.जहा तक smile की बात है तो कहा जाता है की `smile & world smiles too ‘ आपकी मुस्कराहट एक अच्छे impression की पहल है , यह आपको और आपके समक्ष लोगो को राहत पहुचती है.

Wish you all the best. :)
Powered by Blogger.