Weather (state,county)

जाने कम समय में ज्यादा काम करने की कला

समय प्रबंधन की कला

जब समय ज्यादा और काम थोड़ा होता है तो काम खुद ही समय को जगह को घेर लेता है। लेकिन समय बहुत मूल्यवान होता है, तो भला इसे इस तरह क्यों ज़ाया किया जाए। तो समय बचाने और कम समय में अधिक काम निपटाने की कला सीखें। अपने लक्ष्य को निर्धारित करें और फिर उसके बाद अपनी प्राथमिकताओं के आधार पर काम को योजनाबद्ध करें और कुशलता के साथ निपटाएं। तो चलिये सीखें कि कम समय में ज्यादा काम करने की कला कैसे सीखी जाए।  

टाइम मैनेजमेंट करना शुरू करें

समय को उचित ढंग से प्रबंधित कर हम अपनी कार्यक्षमता को तो बढ़ा ही सकते हैं, साथ ही दैनिक जीवन के कई महत्वपूर्ण काम जो समय की कमी के चलते छूट जाया करते थे, वे भी आसानी से पूरे किए जा सकते हैं। समय प्रबंधन आपको सफल बना सकता है। लेकिन यदि आप समय बर्बाद करेंगे तो यह न सिर्फ तनाव का कराण बनेगा, बल्कि लक्ष्य से आपका ध्यान भी भटकाएगा।

हर समय नहीं फोन और लैप-टॉप

2005 में आए एक शोध से पता चलता है कि, अपने ई मेल की जांच करते समय कार्यों को पूरा करने का प्रयास करते समय आपकी आईक्यू में 10 अंकों तक की गिरावट आती है। तो वे लोग जो अपने इनबॉक्स को पूरे दिन खुला रखते हैं, वे काफी समय बर्बाद कर देते हैं। तो हर पांच मिनट में मेल चैक करने के बजाए, एक घंटे में दो बार इसे चैक करें और फिर बंद कर दें। इससे आप अपने काम पर ठीक से ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। 

पहले से करें तैयारी

अगले दिन कौन से काम निपटाने हैं, इसकी एक रूपरेखा एक रात पहले ही बना लें। इससे न सिर्फ आप सुबह की हड़बड़ी से बच सकेंगे, बल्कि आपके सभी कामों को आसानी से निपटा पाएंगे। साथ ही अपने सभी कामों का कॉम्बिनेशन इस प्रकार बनाएं कि आप उन्हें बिना किसी दबाव के खुशी-खुशी कर सकें।

मल्टीटास्किंग न करें

यूटा विश्वविद्यालय द्वारा हाल में किये गए एक अध्ययन से पता चला कि मल्टीटास्किंग से लोग अधिक बोझिल महसूसस करते हैं।  साथ ही इसके कारण व्यक्तिगत कार्यों में प्रदर्शन कम होता है, और वास्तव में उत्पादकता कम हो जाता है। इसलिए पहले एक काम पूरा करने के बाद ही दूसरा शुरू करें।

अपने साथ एक डायरी रखें

अपने साथ एक डायरी रखें और इस डायरी में अपने हर काम के लिए तय तारीख और समय को लिखें और फिर उस पर अनुषाशन से साथ अमल भी करें। ये रिकॉर्ड बाद में आपको बताएगा कि कहां पर आपने वक्त ज़ाया किया और कहां और कैसे ये वक्त बच सकता था।

हर दिन के लिए एक योजना बनाएं

अपने हर रोज़ के कामों की पहले से ही एक लिस्ट बना लें। लिस्ट में उस काम का क्रम भी तय करें। इससे आप ज़्यादा से ज़्यादा काम कर पाएंगे और एन वक्त पर भ्रम की स्थिति और भागदौड़ से बचेंगे। साथ ही समय को खराब होने से भी बचा पाएंगे। 

ना बोलना सीखें और स्वस्थ रहें

किसी भी दूसरे काम के लिए ‘हां’ बोलने से पूर्व तय लक्ष्य और योजना पर गौर कर लें। नहीं तो आपको जल्द बाज़ी में वो काम करना पड़ेगा, जो आप करना चाहते ही नहीं हैं। साथ ही अच्छा खाना खाएं, पूरी नींद लें और नियमित व्यायाम करें। इससे आपकी कार्यक्षमता बढ़ेगी, आप एकाग्रता से कम वक्त में बेहतर ढंग से काम कर पाएंगे।  
Powered by Blogger.