Weather (state,county)

बच्चे और प्रभावी मॉस्किटो रिपेलेंट

बच्चों को यदि मच्छरों के प्रकोप से बचाना है तो मॉस्किटो रिपेलेंट एक अच्छा विकल्प है। मॉस्किटो रिपेलेंट मच्छरों को मारता नहीं है बल्कि यह बच्चों को उनके काटने से बचाता है। मगर यह कुछ समय तक के लिए ही प्रभावी होते है, उसके बाद इनका प्रभाव धीरे धीरे कम होने लगता है।  आइयें इन पर एक नज़र डालते है।  
  • क्रीम या लोशन के रूप में मिलने वाले मॉस्किटो रिपेलेंट प्रभावी तो होते है मगर यदि मौसम बहुत नमी है तो यह उतने प्रभावी नहीं होते है।  पसीने के साथ बह जाने के कारण इनका प्रभाव कम हो जाता है। इसके अलावा यह वाटर प्रूफ भी नही होते है। 
  • बाजार में मिलने वाले मॉस्किटो पैच या बैंड्स भी काफी असरदार होते है। यदि आपके बच्चे को मॉस्किटो रिपेलेंट क्रीम या लोशन से स्किन एलर्जी होती है तो मॉस्किटो पैच या बैंड्स एक बहुत ही अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। इन्हे बच्चे के कपड़ो पर चिपका दे और बैंड्स को आप बच्चे के हाथ पर पहना सकते है। सेंसटिव स्किन वाले बच्चों के लिए प्रभावी होते है। 
  • बाजार में बहुत से स्प्रे आ गए है जिनके प्रयोग से बच्चों को मच्छरों के प्रकोप से बचाया जा सकता है।  अगर आपके बच्चे को किसी प्रकार की स्वास सम्बन्धी समस्या है तो इनका प्रयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य ले ले। 
जैसा हमने आपको पहले भी बताया है की यह रिपेलेंट केवल मच्छरों के काटने से बचाता है उन्हें मरता नहीं है। 
Powered by Blogger.