Weather (state,county)

न्यूट्रीशनल टिप, समर में रहें फिट

गर्मी के मौसम में आपके शरीर को बहुत कुछ झेलना पड़ता है जैसे डिहाइड्रेशन। मगर प्रकृति जहाँ इस गर्मी को बनाया है वहीँ इस गर्मी को दूर करने के लिए उनसे ऐसे बहुत से पदार्थों का निर्माण किया है जिससे इस गर्मी को मात दी जा सके।  आइयें जानते है :
  • इस मौसम में पसीना और उसमे आने वाले नमक के कारण स्किन को बहुत नुकसान पहुचता है। इसके लिए भी उपाय है। स्ट्रॉबेरी, अन्य बेरी, तरबूज, खरबूज आदि का सेवन करना चाहियें।  इससे शरीर को पोषक तत्व मिलने के साथ साथ शरीर की नमी भी बानी रहती है। 
  • इस मौसम में बाल को भी बहुत नुकसान पहुचता है. इसलिए इस मौसम में विटामिन बी 5, फोलिक एसिड और ज़िंक युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।  दही, अंडे, बीन्स आदि का सेवन करने से  बाल स्वस्थ होते है और उनकी चमक भी बनी रहती है। 
  • इसके आलावा इस मौसम मे एक और ऐसी परेशानी है जिसका सामना करना पड़ता है वह है मांसपेशियों में खिचाव / मसल क्रैंप्स। इस परेशानी के होने का मुख्य कारण बहुत अधिक मांसपेशियों का प्रयोग करने से होने वाली थकान या फिर शरीर में पानी की कमी होता है।  सोडियम, कैल्शियम और पोटैशियम इस समस्या से निपटने में आपकी मदद करेगा। खूब पानी पियें। और पालक, केला जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें।
  • आँखों की जलन या इन्फेक्शन से बचने के लिए आँखों को बार बार साफ़ पानी से धोएं। 
Powered by Blogger.