Weather (state,county)

कहें फ़िज़ नहीं , बनें फिट वहीँ

फिज़ी ड्रिंक को खोलते ही गिलास में निकलते बुलबुले उसके टेस्ट को और भी बढ़ा देते है। पर यह फ़िज़ भरे ड्रिंक्स सेहत के लिए लाभकारी नहीं है।  और जो इस बात को समझ जाते है वे अपने शरीर पर अत्याचार करने से बच जाते है। आइयें जानते है कि कैसे यह फ़िज़ भरे ड्रिंक्स आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते है।
  • अगर आप अपने आपको मोटा नहीं देखना चाहते है तो फिज़ी ड्रिंक्स को आपको बाय-बाय कहना ही पड़ेगा। फिज़ी ड्रिंक्स जैसे कोल्ड ड्रिंक्स और सोडा आदि में टेस्ट तो है मगर यदि आप सोच रहे है कि इनका सेवन कर आप अपने शरीर में पानी के लेवल को संतुलित कर रहे है तो आप गलत है। फ़िज़ भरे यह ड्रिंक्स अनचाही कैलोरी से भरे होते है। जोकि आपके वजन पर सीधा असर डालते है। इसलिए इन अनचाही कैलोरी युक्त पेय पदार्थों को अलविदा कहें और स्वस्थ रहें। 
  • अगर आप चाहते है कि आपकी हड्डियां और दांत जीवन भर आपका साथ दे तो आपको अपनी डाइट में से इस फ़िज़ को बाहर करना होगा। इनका सेवन करने से हड्डियां खोखली हो जाती है और दांतों व् हड्डियों का कैल्शियम भी कम करता है। 
  • अगर आप डायबिटीज का शिकार बनना नहीं चाहते है तो इन् शुगरी फ़िज़ ड्रिंक्स का सेवन न करें। इनके टेस्ट को बेहतर बनाने के लिए इसमें शुगर का प्रयोग किया जाता है जोकि आपकी सेहत तो नुकसान पंहुचा सकता है। 
  • फ़िज़ ड्रिंक्स के सेवन की आदत, आपकी लत भी बन सकती है। और यह लत अलकोहल के सेवन से कम नहीं है। इसलिए इसे छोड़ने में ही आपकी भलाई है। 
कैसे बचे :
  • ध्यान रहें कि आपके शरीर में पानी की कमी न होने पाएं। यदि आपके शरीर में पानी का स्तर ठीक रहेगा तो आपको इन सबको पिने का मन भी कम करेगा। 
  • बेहतर विकल्प को चुने जैसे - कोल्ड ड्रिंक कि जगह पर आप निम्बू पानी, नारियल पानी, लस्सी, छाछ, फ्रूट जूस, ठंडाई आदि का सेवन कर सकते है।
Powered by Blogger.