Weather (state,county)

सेहत की बेसिक बातें

हम सभी व्यस्त है और इस व्यस्तता का सबसे बड़ा नुकसान हमारी सेहत को  पड़ता है। आज हम उन छोटी छोटी बातों पर चर्चा करेंगे जोकि आपको  अपने  व्यस्त होने के बावजूद भी आपको फिट रखने में आपकी काफी मदद करेंगी। 

न कहें कैलौरी युक्त तरल पदार्थों को :

हम सबसे बड़ी गलती यहीं पर करते है. हमें प्यास लगी होती है और हम अपनी प्यास बुझने के लिए पानी को छोड़ सब विकल्पों को अपनाते है. जबकि यदि आप फिट रहना चाहते है तो सबसे पहले कैलोरी युक्त पेय पदार्थों को न कहें। कोला या अन्य पेय पदार्थों का सेवन न करे। जब भी प्यास लगे सबसे पहले पानी को चुने या फिर आप निम्बू पानी को भी चुन सकते है.

घर का खाना खाएं :

अक्सर हम सभी बहार के खाने को ज्यादा प्राथमिकता देते है जबकि यदि आप फिट और शेप में रहना चाहते है तो घर के सादे खाने को खाने में ही भलाई है. फलों और सब्जियों का सेवन करें . यदि बाहर खाना पड़े तो अच्छे और कम कैलोरी वाले विकल्पों को ही चुने।

खाने की मात्रा पर रखें नज़र:

कई बार हम कम कैलोरी वाला और पौष्टिक भोजन का ही सेवन कर रहें होते है मगर खाने की मात्रा बहुत अधिक होती है। बहुत सारा खाना एक साथ न खाएं बल्कि थोड़ी थोड़ी मात्रा में हर दो या तीन घंटे में खाना खाएं।


नमक और मीठे को ध्यान से खाएं:

मीठे भोजन आपके मुंह में तो मिठास भरते है मगर आपकी सेहत में कड़वाहट घोल सकते है. इसलिए मिथ खाते समय थोड़ी सी सतर्कता बरतें। साथ ही भोजन में ऊपर से नमक को डालने से बचे. इन् सबके अलावा पैक्ड चिप्स आदि का सेवन कम से कम करें और मीठी कैंडीज और चोकोलेट आदि  का सेवन करने से बचे।

एक्सरसाइज करें और गोल सेट करें:

प्रयास करें की आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। अगर आप जिम नहीं जा सकते है तो आप योग की मदद ले सकते है. इसके आलावा अपने वजन को कम करने का एक गोल सेट कर ले. और अपने द्वारा निर्धारित वजन को पाने के लिए इमानदारी से प्रयास करें।

अपने लिए पार्टनर चुने :

अपने किसी ऐसे दोस्त को अपना फिट पार्टनर चुने   जो आपकी ही तरह फिट होना चाहता है. इससे आपको एक दुसरे से प्रोत्साहन भी मिलेगा और प्रतियोगिता भी।

रिलैक्स करें:

छुट्टियों पर या वीकेंड पर रिलैक्स करें और अपनी पसाद की चीज़े करे। साथ ही अपने घर को भी थोडा सा व्यवस्थित करें ताकि छुट्टी में आराम के साथ साथ  कुछ काम भी हो पाए।
Powered by Blogger.