Weather (state,county)

क्या करें कि मोबाइल इंटरनेट पैक चले ज्यादा?

मोबाइल इंटरनेट के बढ़ते प्रयोग के साथ साथ मोबाइल डाटा पैक की बढती कीमतों ने सबका खर्च बढ़ा दिया है| हालाँकि हम मोबाइल पैक की कीमतों को तो नहीँ बदल सकते लेकिन यदि इन बातों का ध्यान रखें तो मोबाइल पर इन्टरनेट का खर्च कम हो जायेगा और आपका मोबाइल डाटा पैक ज्यादा समय तक चलेगा।

Auto Sync और Background Data को बंद रखें :  


फोन के कई एप्लीकेशन आपके फोन के प्रयोग न होने की स्थिति में भी ईमेल, फ़ोटो और अन्य डाटा डाउनलोड करते रहते है। हालाँकि इससे आपको अपने ईमेल और व्हाट्सअप फ़ोटो इत्यादि देखने के लिए इंतजार कम करना पड़ता है लेकिन मोबाइल का डाटा जल्दी खर्च होगा|

मोबाइल डाटा की बचत के लिए निम्न सेटिंग में जाकर  "Auto-sync data"  बंद करें व "Restrict backgroud data" चालू कर दें  और आवश्यकताअनुसार किसी एप को खोलकर उपयोग करने के दौरान ही डाटा अपडेट करें।

>> Settings >  Data usage > Top-right Menu


गेम खेलते समय मोबाइल डाटा बंद रखें : 


मोबाइल पर गेम खेलने के दौरान विज्ञापन के फोटो और वीडियो मोबाइल इन्टरनेट के डाटा को बहुत खर्च करते है। किसी गेम खेलने से पहले मोबाइल डाटा को बंद करना न भूलें, इससे आपको गेम के दौरान आने वाले विज्ञापनों से छुटकारा मिलेगा और आपका मोबाइल डाटा बचेगा सो अलग।

 >> Settings >  Data usage > Mobile data


नोटिफिकेशन बंद रखें : 


बहुत से एप मोबाइल के नोटिफिकेशन बार निरंतर इंटरनेट से डाउनलोड किये गए विज्ञापन, अन्य प्रमोशन सामग्रीऔर गैरजरूरी सन्देश दिखाते रहते है, इससे आपके न चाहते हुए भी डाटा खर्च हो जाता है।

आप उन एप के नोटिफिकेशन "एप सेटिंग" में जाकर बंद कर दें जिनसे आपको नोटिफिकेशन प्राप्त करने में कोई रूचि नहीँ है।

 >> Settings >  Apps> (एप) > Show nitification


व्हाट्सअप का Auto Download बंद रखें: 


Auto Download सेटिंग के चालू होने पर व्हाट्सअप पर आने वाले सारे फ़ोटो और विडियो अपने आप पुरे डाउनलोड हो जाते है, जिससे मोबाइल इन्टरनेट का डाटा अनावश्यक रूप से खर्च हो जाता है|

व्हाट्सअप की निम्न सेटिंग में जाकर Auto Download को बंद ही रखें और व्हाट्सएप पर जरुरत होने पर ही फोटो और विडियो डाउनलोड करें|

>> Whatsapp > Top-right Menu > Settings > Chat settings > Media auto-download


Wi Fi का प्रयोग करें 


बड़े डाउनलोड, डाटा सिंक, अपडेट इत्यादि के लिए जितना हो सके वाई फाई का प्रयोग करें इससे आपके मोबाइल डाटा के महंगे पैक की बचत होगी।

आपके घर के ब्राडबैंड इंटरनेट कनेक्शन को वाई.फाई. के रूप में प्रयोग करना चाहते है यहाँ उपलब्ध किसी भी वाई फाई राऊटर की मदद से आसानी से ऐसा कर सकते है, आप 1000 रूपये से भी कम कीमत में अच्छा WiFi राऊटर खरीद कर घर के किसी भी मोबाइल और लैपटॉप को इस इन्टरनेट से जोड़ सकते है|

यदि आपका मोबाइल पर इन्टरनेट प्रयोग ज्यादा है तो आप घर पर ब्राडबैंड कनेक्शन भी लगवा सकते है जिसका वाई फाई के रूप में प्रयोग आप बहुत सारे मोबाइल लैपटॉप इत्यादि में एक साथ कर सकते है। ब्रॉडबैंड इंटरनेट की कीमतें मोबाइल इंटरनेट से कई गुना कम होती है।

फेसबुक एप में विडियो ऑटो प्ले सेटिंग बंद कर दें : 


क्या अपने ध्यान दिया है कि फेसबुक एप में किसी वीडियो पर जाते ही वह अपने आप डाउनलोड होकर चलना शुरू हो जाता है। इन अनचाहे वीडियो के डाउनलोड होने से आपका डाटा खर्च अनावश्यक रूप से बढ़ जाता है।

आप फेसबुक एप की निम्न सेटिंग में जाकर इसे बंद कर सकते है।

>> फेसबुक एप >Top-Right Setting Menu > App Settings > Video Auto-play


इंटरनेट ब्राउज़र डाटा कम्प्रेशन का प्रयोग करें: 


क्रोम (Chrome) ब्राउज़र में एक सेटिंग को चालू करने के बाद यह ब्राउज़र आपके मोबाइल इन्टरनेट के डाटा को कंप्रेस करके आदान प्रदान करता है, जिससे आपके ब्राउज़र का इंटरनेट डाटा प्रयोग 50% तक कम हो जाता है।

Chrome Browser में इस सेटिंग को निम्न प्रकार से चालू करें:

>> Chrome  Browser खोलें > Top-right Menu > settings > Reduce data usage



इसके आलावा आप ओपेरा मिनी (Opera Mini) ब्राउज़र का भी प्रयोग कर सकते है जिसमें भी आपके इंटरनेट प्रयोग के दौरान कम डाटा खर्च होता है।

Email Attachment की ऑटो डाउनलोड बंद रखें


आप चाहे जीमेल का प्रयोग करते है या किसी अन्य ईमेल एप का, सभी की सेटिंग में Email attachment को auto download करने या न करने का विकल्प होता ही है। 

इसे आप निष्क्रिय ही कर के रखें और ईमेल अटैचमेंट को आवश्यकता होने पर ही स्वयं डाउनलोड करें इससे आपका मोबाइल डाटा व्यर्थ नहीं जायेगा।


HD वीडियो मोबाइल इन्टरनेट से न देखें : 


वीडियो और मोबाइल टीवी के प्रयोग में सबसे ज्यादा मोबाइल इंटरनेट खर्च होता है आप इसे कम से कम प्रयोग करें और यूट्यूब पर वीडियो देखते समय HD का प्रयोग न करें क्यों की HD विडीवो का साइज़ सामान्य प्रकार के वीडियो कहीं ज्यादा होता है।

मोबाइल डाटा (Mobile Data) बंद रखें : 


मोबाइल फोन पर इंटरनेट का प्रयोग न करने पर इसे मोबाइल डाटा सेटिंग में जाकर बंद कर दें, इससे आपके मोबाइल डाटा के साथ बैटरी भी ज्यादा चलेगी।

गूगल मैप (Google Map) का ऑफलाइन प्रयोग करें: 


यदि हम कहीं आने जाने के दौरान गूगल मैप का प्रयोग करते है तो काफी मोबाइल डाटा खर्च होता है लेकिन यदि आप निम्न प्रकार से गूगल मैप को ऑफलाइन यानि बिना इंटरनेट के प्रयोग करें तो बहुत मोबाइल डाटा खर्च बचा सकते हो।

इसके लिए "गूगल मेप" में निम्न सेटिंग में जाकर "मेप एरिया" चुने और उसे ऑफलाइन प्रयोग के लिए सेव कर दें|

>> गूगल मेप > top-left मेनू > Your places > Offline maps > SAVE A NEW OFFLINE MAP

गूगल प्ले (Google Play) स्टोर एप अपडेट सेटिंग में Auto Update बंद रखें :


गूगल प्ले स्टोर से हम एप डाउनलोड करते है। उन एप के नए संस्करण जारी होने की स्थिति में गूगल प्ले हमें वह एप फिर से डाउनलोड करने के लिए कहता है।
बहुत से एप के लिए हमें नया वर्जन डाउनलोड करने की आवश्यकता भी नहीं होती है क्योंकि उस एप के वर्तमान वर्जन से हमारा काम चल रहा होता है और बाकि एप हम अपनी सुविधानुसार Wi Fi नेटवर्क में डाउनलोड करना चाहेंगे|
इसके लिए गूगल प्ले की निम्न सेटिंग को "Auto Update over WiFi" ही रखें।

>> गूगल प्ले  > top-left setting menu > settings > Auto-update apps

 

अपने पसंदीदा गाने और विडियो डाउनलोड करके रखें :


गीत संगीत और विडियो देख कर मनोरंजन करने के लिए मोबाइल पर कई एप है जो आपके मोबाइल इन्टरनेट से गाने और विडियो को लाइव स्ट्रीम करते है, लेकिन इनमे आपका इन्टरनेट डाटा काफी खर्च हो जाता है|

बेहतर है की आप अपने पसंदीदा गाने और विडियो पहले से ही डाउनलोड करके रखें या मेमोरी कार्ड से भरवा लें, इससे आपके मोबाइल इन्टरनेट के महंगे खर्चे की बचत हो जाएगी|

मोबाइल डाटा के खर्च पर नजर रखने और बचत करने वाले एप :


इन सब के अतिरिक्त कुछ एप भी उपलब्ध है जो आपके मोबाइल इन्टरनेट डाटा पर नजर रखते है और आपको उसके खर्च की पूरी रिपोर्ट देते है, इसके अलावा ये आपके डाटा को कॉम्प्रेस करके खर्च को कम करने में भी मदद करते है|

इसके लिए आप "NEOPARD" नियोपार्ड और "Opera Max Data Manager" ओपेरा मैक्स डाटा मेनेजर को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते है|
Powered by Blogger.