Weather (state,county)

Never Give Up - Inspirational Story in Hindi !

हमें अपनी जिन्दगी में अलग अलग कामो का सामना करना पड़ता है. हम कुछ में सफल होते हैं तो कुछ में नहीं. आखिर क्या फर्क था उसमे हम जिसमे सफल हो गए या उसमे जिसमे हम सफल नही हो पाए. पहला जिसमे हम कभी हार नहीं मानते उसमे सफल हो जाते हैं जबकि दूसरा जिसमे हम थोड़ी सी परेशानी का सामना करने के बाद हार मन लेते हैं उसमे असफल हो जाते हैं.

आइये समझते हैं इस कहानी से ....

एक बार एक किसान को कुआ खोदना था, 15-20 फिट खोद दिया गया लेकिन पानी नहीं मिला. वो उदास हो गया. किसी ने सलाह दी कि यहाँ से कुछ दूर पानी हो सकता है वहा खुदवाओ, तो उस किसान ने वहां खुदवाना शुरू कर दिया और वहा पर भी 15-20 फिट खोद दिया गया लेकिन पानी नहीं मिला.

फिर किसी और के कहने पर तीसरी जगह भी कोशिश की गई लेकिन परिणाम कुछ भी नहीं मिला वो Fail हो गया.


और फिर उस गावं के बूढ़े अनुभवी से पूछा गया उसने भी जगह बताई और वहा भी 15-20 फिट खोद दिया गया.
ओह वहां भी पानी नहीं था.

संतो से पूछा गया, स्कूल के टीचर से पूछा गया, डॉक्टर से पूछा गया, महात्माओ से पूछ लिया गया जिसने
भी जगह बताई सब जगह 15-20 फिट खोद कर हर जगह कोशिश कर के देख लिया गया लेकन पानी नही मिला.

फिर वो किसान थक गया, टूट गया, हार के बैठ गया कि इतने मेहनत के बाद भी पानी नहीं मिल रहा है. करू तो क्या करू?

तभी उसकी बीवी ने पूछा की मुझे भी तो बताओ दिक्कत क्या है, तो उस किसान ने कहा कि  हर किसी से सलाह लेकर जहा-जहा भी 15-20 फिट खुदवाया गया लेकिन कही भी पानी नहीं मिला.

तो बीवी ने कहा: “घर के बाहर, जहा सबसे पहले खुदवाया था वहां और ज्यादा खुदवाओ”

किसान ने यह बात मानते हुए उसी पहले वाले कुए को खोदना शुरू किया. 15 फिट, 20 फिट, 25 फिट, 30 फिट, 35 फिट खोदने के बाद पानी मिल गया और किसान काफी खुश हुआ. और साथ में थोडा अफ़सोस भी काश इसे पहले हीं थोडा और खोदा होता तो हमें इतने बड़ी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता.

हमें इस कहानी से यही शिक्षा मिलती है कि हम जो काम करते हैं या करना चाहते हैं उसमे पूरी लगन के साथ करना चाहिए और तब तक करना चाहिए जब तक की सफलता न मिले. 

हम मेहनत कम करना चाहते हैं तथा फल ज्यादा पाने की कामना रखते हैं. साथ में हम ये भी नहीं सोचते कि जब हम इस काम को Give Up कर रहे थे तो हम सफलता के कितने करीब थे.

हमें थोड़ी से परेशानी होती नहीं कि दूसरों से Help या राय मांगने लगते हैं और फिर उनके according काम करने लगते हैं जो हमें अपने Goal से दूर कर देता है.

इस लिए कोई भी Condition अगर आप उसे दिल से करना चाहते हैं तो उसे कभी Give Up न करें. अन्यथा आपको इससे भी ज्यादा अफ़सोस होगा जितना अभी आपको हो रहा है.
धन्यबाद !
Powered by Blogger.