Weather (state,county)

मिरनी डायमंड माइन - वर्ल्ड की सबसे बड़ी हीरा खदान - ऊपर से गुजरते है हेलीकॉप्टर्स तो हो जाते है क्रैश

पूर्वी साइबेरिया में है दुनिया की सबसे बड़ी हीरे की खदान मिरनी माइन है। यह  1722 फीट गहरी और 3900 फीट चौड़ी है। यह विशव का दूसरा सबसे बड़ा मानव निर्मित होल है।  पहले नंबर पर बिंघम कॉपर माइन है। 
Mirny Diamond Mine - World's largest Diamond Mine
Mirny Diamond Mine - World's largest Diamond Mine
इसे 13 जून, 1955 को सोवियत भूवैज्ञानिकों की एक टीम द्वारा खोजा गया था। इसे खोजने वाले दल में यूरी खबरदिन, एकातेरिना एलाबीना और विक्टर एवदीनको शामिल थे। इसे खोजने के लिए सोवियत जियोलॉजिस्ट यूवी खबरदीन को 1957 में लेनिन प्राइज दिया गया था।
Mirny Diamond Mine - Russia
Mirny Diamond Mine -Russia

इस माइन के विकास का कार्य 1957 में शुरू किया गया। यहां साल के ज्यादातर महीनों में मौसम बेहद खराब रहता है। सर्दियों में यहां तापमान इतना गिर जाता है कि गाड़ियों में तेल भी जम जाता है और टायर फट जाते हैं। इसे खोदने के लिए कर्मचारियों ने जेट इंजन और डायनामाइट्स का इस्तेमाल किया था। रात के समय इसे ढंक दिया जाता था, ताकि मशीनें खराब ना हो जाएं।
Mirny Diamond Mine - Siberia
Mirny Diamond Mine - Siberia

इस खदान की खोज के बाद रूस हीरे का सबसे ज्यादा उत्पादन करने वाला दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश बन गया था। इस खदान से हर साल 10 मिलियन कैरेट हीरा निकाला जाता है।
Mirny Diamond Mine - World's second largest Man made  Crater
Mirny Diamond Mine - World's second largest Man made  Crater

 यह खदान इतनी विशाल है कि कई बार इसके ऊपर से गुजरने वाले हेलीकॉप्टर नीचे की ओर के हवा के दबाव से इसमें समा चुके हैं।। इसके बाद से इसके ऊपर से हेलीकॉप्टर्स के गुजरने पर पाबंदी लगा दी गई।
World's second largest Man made  Crater - Mirny Mine
World's second largest Man made  Crater - Mirny Mine

साल 2011 में इस खदान को पूरी तरह बंद किया जा चुका है।


Powered by Blogger.