Weather (state,county)

टोल्गा बैट हॉस्पिटल- एक अनोखा अस्पताल, जहां होता है केवल चमगादड़ों का इलाज़

Amazing Bat Hosptal- Australia
भले ही चमगादड़ों को कई स्थानीय सभ्यताओं में अशुभ माना जाता है, लेकिन बिहार के वैशाली जिले के सरसई गांव व ऐतिहासिक वैशाली गढ़ में चमगादड़ों की न केवल पूजा होती है बल्कि लोगों का मानना है कि ये उनकी रक्षा भी करते हैं। बहरहाल, हम आपको बिहार के इस गांव के बारे में नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया के एक ऐसे अस्पताल के बारे में बताने जा रहे हैं, जो चमगादड़ों के मामले में काफी अनोखा है।

Chamgadadon ka asptaal,
Yah hota hai chamgadaon ka ilaaz
दरअसल, इस अस्पताल में चमगादड़ों का इलाज किया जाता है। जी हां, आपको जानकर भले ही आश्चर्य हो रहा होगा, लेकिन सच यही है। ऑस्ट्रेलिया के एथर्टन शहर में स्थित टोल्गा बैट हॉस्पिटल में चमगादड़ों के बच्चों का इलाज किया जाता है।  इस हॉस्पीटल की तस्वीरों को पहली बार देखकर लोग ताज्जुब करते हैं कि इंसानों की तरह दुनिया में चमगादड़ों का भी अस्पताल है, जहां उनका इलाज होता है।
Tolga Bat Hosptal- Australia
Tolga Bat Hosptal- Australia
बता दें कि इस अस्पताल में चमगादड़ों के ऐसे बच्चों का इलाज किया जाता है जो पैरालाइसिस के शिकार हो चुके होते हैं या फिर जिनकी मां नहीं है। वहीं, ऐसे बच्चों को भी भर्ती किया जाता है जिनकी मां उन्हें पालने में सक्षम नहीं होती। इलाज के पश्चात इन बच्चों को चमगादड़ों वाले पार्क में छोड़ दिया जाता है।
Tolga Bat Hosptal- Australia
Tolga Bat Hosptal- Australia
Official Websitewww.tolgabathospital.org
Powered by Blogger.