Weather (state,county)

आपका नज़रिया बनाता है नाकामयाब को कामयाब !

आप असफलता को किस तरह से लेते हैं ?
अपनी बात कहने के लिए मैं आपको एक कहानी सुनाता हूँ।
यह कहानी है तीन average (in academics) students की। संयोग से तीनों ही students class test में बहुत poor perform करते हैं।
पहले student को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता। उसे इस बात की थोड़ी सी भी फिक्र या tension नहीं होती।
दूसरा student सोचता है, “मैं तो बहुत ज्यादा बेवकूफ हूँ, मैं जीवन में कुछ भी नहीं कर सकता चाहे कितना भी पढ़ लूँ। मैं पैदा ही मूर्ख हुआ हूँ। इतना पढता हूँ फिर भी हमेशा बेकार मार्क्स आते हैं। ”
जबकि तीसरा student सोचता है, “इस बार मेरे बेकार मार्क्स आयें हैं तो क्या हुआ, मैं अबकी बार बहुत मेहनत करूँगा और सबको first आ के ही दिखाऊंगा, हो सकता है कि भगवान् ने मेरे class test इसलिए ही बेकार करवाए हों कि मैं first आने के लिए inspire हो सकूँ।
अगली बार एग्जाम होता है, पहले दो students fail हो जाते हैं और तीसरा student पहली बार class में टॉप करता है|
यह short and simple स्टोरी हमे बताती है कि कोई केवल समस्या के प्रति अपना नजरिया बदलकर ही कैसे अपनी असफलता को सफलता में बदल सकता है|
William James कहते भी है,
हमारी पीढ़ी की सबसे बड़ी खोज यह है कि इंसान अपना नजरिया बदलकर अपनी ज़िन्दगी सफल बना सकता है।
Napolean Hill ने कहा है ,
हर समस्या अपने साथ अपने बराबर का या अपने से बड़ा अवसर साथ लाती है।
हम में से कुछ लोगों को अपने असफल होने से कोई फर्क नहीं पड़ता जबकि ज्यादातर लोग एक बार असफल होकर अपने प्रति बहुत ज्यादा हीनभावना पैदा कर लेते हैं लेकिन वह यह भूल जाते हैं कि असफल होने के बाद होने वाले दुःख से हमारे अन्दर बहुत ज्यादा एनर्जी आ जाती है (scientifically proven) जिसे हम सफल होने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
IBM के Tom Watson का कहना है, “अगर आप सफल होना चाहते हैं तो अपनी असफलता कि दर दूनी कर दीजिये।” ठोकर खाने के बाद हमे खुद से यह पूछना चाहिए कि हमने इस ठोकर से क्या सीखा? असफलता को ताकत बनाकर सफल होने का गुण हर महान व्यक्ति में दिखता है।
Some examples-
1. इसका बहुत बड़ा उदहारण है Abraham Lincoln। वो 20 साल की उम्र में business में असफल हुए,22 में election हारे , 24 में फिर दुबारा बिज़नेस शुरू किया तो असफल हुए , 26 में पत्नी की मौत से दुखी हुए, 27 की उम्र में इन्हें nervous breakdown हुआ, 34 की उम्र में वह congress का election और 45 में सीनेट का चुनाव हार गए, 47 कि उम्र में वह vice-president नहीं बन पाए और 49 में एक और सीनेट का चुनाव हार गए। 30 साल से भी ज्यादा संघर्ष के बाद और असफलता से निराश न होने के गुण के कारण आख़िरकार Abraham Lincoln 52 साल की उम्र में America के 16th president बने जिन्हें आज भी दुनिया के सबसे बेहतरीन Leader के रूप में याद किया जाता है।
2. 65 साल कि उम्र में Colonel Sanders के पास केवल एक पुरानी कार और 100 डॉलर का चेक था। उन्होंने सोचा कि उन्हें कुछ करना चाहिए। उन्हें अपनी माँ का फ्राइड चिकन बनाने का नुस्खा याद था,और वह उसे बेचने निकल पड़े| उन्होंने अपना पहला order पाने के लिए 1000 से भी ज्यादा दरवाज़े खटखटाए पर वह अंत में सफल तो हुए ही। इसके बाद उन्होंने फ्राइड चिकन का बहुत बड़ा बिज़नेस खड़ा कर लिया, जिसे हम KFC के नाम से जानते हैं| हम में से ज्यादातर लोग 5-6 बार कोशिश करते और कहते हमने तो अपनी पूरी कोशिश की।
3. महानायक अमिताभ बच्चन की आवाज को रेडियो स्टेशन में नौकरी के लिए खराब बताया गया था लेकिन आज उसी रिजेक्टेड आवाज के करोड़ों लोग दीवाने हैं\ सोचिये अगर उस नाकामयाबी से अमिताभ निराश हो जाते तो क्या होता ? कहाँ से मिलता इतना बड़ा नायक ?
4. A.P.J. Abdul Kalam पायलट के test में fail हो गए थे लेकिन एक संत के मार्गदर्शन से उन्होंने अपनी असफलता को ताकत बनाया और कई रूपों में सफल हुए। यदि वह निराश हो जाते तो क्या हमे उनके रूप में इतना बेहतरीन teacher, scientist और President मिल पाता?
5. Jan Koum और Brian Acton जब फेसबुक में नौकरी मांगने गए तो उन्हें न काबिल मानकर रिजेक्ट कर दिया लेकिन बाद में उन्होंने मिलकर WhatsApp found किया। इसी Whatsapp को Facebook ने ही लगभग 95 हज़ार करोड़ रुपयों में खरीद लिया।
नाकामयाब जीवन में कौन नहीं हुआ बस फर्क इतना है कि कामयाब लोग अपनी असफलता को सफलता में बदलना बहुत बेहतर तरीके से जानते हैं। तो friends जब कभी भी आप असफल हों (जो होना स्वाभाविक है) तो निराश न होकर अपनी असफलता को ही अपनी ताकत बनायें। अपने अन्दर बनी दुःख की चिंगारी को तब तक न बुझने न दें तब तक वह सफलता की आग न जला दे।

Powered by Blogger.